Advertisements

क्या 4 सुपरहिट फिल्मों के बाद श्रद्धा को मिलेगी असफलता ?

20 वर्ष पहले आई फिल्म ‘आशिकी’ के सिक्वल ‘आशिकी 2’ से बॉलीवुड में धमाल मचा देने वाली एक्ट्रेस ने कभी सोचा नही था की शुरुआत की दो फिल्मों में चुकने के बाद अचानक उनके हाथ इतनी बरी सफलता लगेगी और उसके बाद लगातार एक के बाद एक सुपरहिट फ़िल्में उनकी झोली में आने लगेगी.

7 साल, 9 फ़िल्में, 2 करोड़ की बरी कमाई, 4 सुपरहिट और 3 फ्लॉप, यह आकड़ें किसी भी बॉलीवुड एक्ट्रेस के जबरदस्त सफलता को दर्शाते हैं। हिन्दी फिल्म उद्योग के सुप्रसिद्ध खलनायक की बेटी ने जब बॉलीवुड में प्रवेश किया था तो उन्होंने भी यह उम्मीद नहीं की थी कि वो सफलता का एक नया इतिहास लिखेंगी। लेकिन ऐसा हुआ। शुरूआती दो साल के करियर में दो सुपर फ्लाप देने के बाद उन्होंने एक वर्ष के लिए फिल्मों से ब्रेक लिया और फिर जब उन्होंने वापसी की तो एक बहुत ही धमाकेदार फिओल्म के साथ वो बॉलीवुड की दुनिया में लौटी । इन्होने जितनी भी फ़िल्में की है सब में उनका किरदार अलग रहा है दर्शकों को हमेशा उनका एक अलग अंदाज और एक अलग रूप देखने को मिला है. उनकी वापसी की पहली सफल फिल्म का गीत ‘सुन रहा है ना तू रो रहा हूं मैं. . .’ आज भी श्रोताओं को याद आने पर गुनगुनाने को मजबूर कर देता है। आप समझ गए होंगे हम किस नेत्री की बात कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें : आखिर क्या चल रहा है टाइगर और दिशा के बीच!

अमिताभ बच्चन की वर्ष 2010 में आई फिल्म ‘तीन पत्ती’ से अपना करियर शुरू करने वाली अभिनेत्री श्रद्धा कपूर ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उनकी शुरूआत मेगा स्टार के साथ होगी लेकिन असफलता हाथ लगेगी। लीना यादव के निर्देशन में बनी हॉलीवुड की इस फिल्म की असफलता ने उन्हें तुरन्त पीछे धकेल दिया। इसके बाद आई यशराज बैनर की ‘लव का फंडा’ यह फिल्म भी नकार दी गई। इसके बाद श्रद्धा ने तुरन्त एक वर्ष का ब्रेक लिया और खुद को बॉलीवुड के लिए फिर से पूरी तरह से तैयार कर के बॉलीवुड में जब कदम रखा तो बस कुछ करोड़ो में बनी महेश भट्ट की ‘आशिक़ि 2’ को सीधे 80 करोड़ तक पंहुचा दिया। इसके तुरंत बाद एक के बाद आई एक और फिल्म ‘एक विलेन’ ने दर्शको का दिल फिर से जित लिया और नतीजा ये हुआ की फिल्म ने देखते ही देखते सौ करोड़ की कमाई कर ली। फिल्म की सफलता ने श्रद्धा के करियर को ऊंचाईयां प्रदान कीं।

श्रद्धा कपूर के अभिनय ने संगीतकार, निर्माता निर्देशक लेखक व गीतकार विशाल भारद्वाज को बहुत प्रभावित किया। उन्होंने अपनी फिल्म ‘हैदर’ में तब्बू की जगह के सामने श्रद्धा कपूर को लिया। किरदार के हिसाब से श्रद्धा कपूर ने बेहतरीन भावाभिव्यक्ति दी थी, लेकिन प्रशंसा ले उडी तब्बू। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा व्यवसाय किया। सीमित लागत में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 60 करोड का कारोबार किया था। उसके बाद वर्ष 2015 में कोरियोग्राफर से निर्देशक बने रेमो डिसूजा ने अपनी पिछली सफल फिल्म एबीसीडी के सीक्वल एबीसीडी-2 में अपने पुराने सितारों के साथ फिल्म को बडी और बॉक्स ऑफिस पर कमाई के लिहाज से उसमें वरुण धवन और श्रद्धा कपूर को लीड रोल में लिया में लिया। अपनी पिछली सफलता के कारण वैसे ही चर्चाओं में रही इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 106 करोड का कारोबार करके स्वयं को सौ करोडी क्लब में शामिल करवाया। यह श्रद्धा कपूर की लगातार दूसरी सौ करोडी फिल्म थी। इसके बाद साजिद नाडियाडवाला ने भी श्रद्धा कपूर को अपनी फिल्म बागी के लिए अभिनेता जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर श्रॉफ के साथ श्रद्धा को एक्शन पैक्ड थ्रिलर के लिए साइन किया. इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छी सफलता मिली। एक्शन के साथ-साथ बेहतरीन नृत्य के चलते इस फिल्म ने 76 करोड की कमाई करके अपने आप को साबित किया।

पर लगातार बॉक्स ऑफिस पर बैक टू बैक तीन सफल फिल्में देने के बाद श्रद्धा कपूर को जाते-जाते वर्ष 2016 असफलता का स्वाद चखाता जा रहा है। हाल ही में उनकी फिल्म रॉक ऑन-2 रिलीज हुयी है। पर दर्शकों ने इस फिल्म को उतना पसंद नही किया है। ‘रॉक ऑन-2’ श्रद्धा कपूर के सात साल के करियर में तीसरी बडी असफलता है। फरहान अख्तर ने इस फिल्म में श्रद्धा कपूर को उनकी सिंगिंग टैलेंट को देखते हुए लिया था। और श्रद्धा ने फिल्म के गाने गाये लेकिन दर्शको को इस बार वो ज्यादा पसंद नही आई।

Advertisements

Ritu Raj Kumar

I am doing Mass Communication.

Leave a Reply

%d bloggers like this: