Advertisements

एक बार फिर ऑस्कर की दौड़ में ए. आर. रहमान

दो ऑस्कर पुरस्कार जित चुके भारतीय संगीतकार ए. आर. रहमान इस बार फिर ऑस्कर की दौड़ में शामिल हैं। इस बार उन्हें फिल्म ‘पेले : बर्थ ऑफ ए लेजंड’ में उनके काम के लिए इस दौड़ में शामिल किया गया है। रहमान के सामने इस बार 145 प्रतिस्पर्धी हैं। यह सूची ‘अकैडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स ऐंड साइंस’ ने मंगलवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है।
इस बार ए. आर. रहमान को 89वें अकैडमी अवॉर्ड्स में ऑरिजनल स्कोर और ऑरिजनल गाने के लिए नॉमिनेट किया गया है। ‘पेले : बर्थ ऑफ ए लेजंड’ के दूसरे गाने ‘जिंगा’ को ऑरिजनल सॉन्ग के लिए शामिल किया गया है। ऑरिजिनल गाने की कैटिगरी में कुल 91 गाने ऑस्कर की दौड़ में शामिल हैं। 89वें अकैडमी अवॉर्ड्स के लिए अंतिम नामांकनों की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी और अवॉर्ड समारोह हॉलिवुड ऐंड हाइलैंड सेंटर के डोल्बी थिएटर में 26 फरवरी को आयोजित किया जाएगा।

इससे पहले भी रहमान ने साल 2009 में हॉलिवुड निर्देशक डेनी बॉयल की फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए दो ऑस्कर सम्मान जीतकर भारत का नाम रोशन कर चुके हैं। उन्हें फिल्म के गीत ‘जय हो’ के लिए बेस्ट ऑरिजिनल स्कोर और बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग के लिए सम्मानित किया गया था। गीत के बोल गुलजार ने लिखे थे। रहमान को 1992 में ‘रोजा’ फिल्म से अपने करियर का एक बड़ा ब्रेक मिला था। उसके बाद उन्होंने ‘रंगीला’, ‘ताल’, ‘दिल से’, ‘जोधा अकबर’ और ‘रंग दे बसंती’ जैसी कई और फिल्मों के लिए शानदार संगीत तैयार किया है। साल 2014 में ‘मिलियन डॉलर आर्म’ और भारतीय फिल्म ‘कोचादइयां’ के लिए भी उनका काम ऑस्कर के दावेदारों में था। इस बार उनकी दावेदारी काफी मजबूत दिखाई दे रही है |

Advertisements

Ritu Raj Kumar

I am doing Mass Communication.

Leave a Reply

%d bloggers like this: