Advertisements

एक हादसे ने बदल दी इस खुबसूरत एक्ट्रेस की ज़िन्दगी

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस प्रीति जिंटा खूबसूरती बिखेरती डिंपल वाली मुस्कान से दर्शकों का मन मोहती रही हैं। आज भी लोग उनकी प्यारी मुस्कान के कायल हैं। वह हिंदी फिल्मों के अलावा तेलुगू, तमिल, पंजाबी और अंग्रेजी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। प्रीति जिंटा का जन्म 31 जनवरी, 1975 को शिमला हिमाचल प्रदेश में स्थित रोहरू में हुआ था।

उनके पिता दुर्गानंद जिंटा भारतीय थलसेना में अफसर थे। सड़क दुर्घटना में उनकी मौत हो गई थी। उस समय प्रीति महज 13 वर्ष की थीं। पिता के साथ उनकी मां नीलप्रभा को गंभीर चोटें आईं, जिसके चलते वह दो साल तक बिस्तर पर ही रहीं। वह इस दुखद हादसे को अपने जीवन का अहम मोड़ बताती हैं। इस वजह से वह जल्द ही समझदार व गंभीर बन गईं। उनके दो भाई भी हैं- दीपांकर और मनीष, एक उनसे बड़ा और एक छोटा। दीपांकर भारतीय थलसेना में अफसर हैं और मनीष कैलिर्निया में रहते हैं।

बचपन में प्रीति खुद को एक टॉमबॉय के रूप में देखती थीं। उनकी शुरुआती पढ़ाई शिमला के कॉन्वेंट जीसस और मैरी बोर्डिंग स्कूल से पूरी हुई। हालांकि, बोर्डिंग स्कूल में उन्हें अकेलापन महसूस होता था, लेकिन वहां के माहौल की वह खूब तारीफ किया करती हैं। उनका कहना है कि ये वो जगह थी, जहां उन्हें काफी अच्छे दोस्त मिले। वह पढ़ाई में बेहद होनहार छात्रा थीं, उन्हें साहित्य पढ़ना बेहद पसंद था। प्रीति अपने खाली समय में बास्केटबॉल जैसे खेल खेलती थीं।

स्कली पढ़ाई खत्म होने के बाद उन्होंने सेंट बीड्स कॉलेज से अंग्रेजी में डिग्री हासिल की, फिर क्रिमिनल मनोविज्ञान में पोस्टग्रैजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने मॉडलिंग में अपनी किस्मत आजमाई। उसी दौरान उनकी दोस्त की जन्मदिन की पार्टी में उनकी मुलाकात एक ऐड फिल्ममेकर से हुई और उन्होंने उन्हें अपनी ऐड एजेंसी से एक विज्ञापन करने की सलाह दी, जिसके बाद उन्होंने कई विज्ञापन किए।

प्रीति जिंटा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1998 में आई फिल्म ‘दिल से’ की और उसी वर्ष फिल्म ‘सोल्जर’ में फिर दिखीं। इन फिल्मों में अभिनय के लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ नई अदाकारा का पुरस्कार प्रदान किया गया और आगे चलकर उन्होंने ‘क्या कहना’ में कुवारी मां की भूमिका निभाई, जिसे काफी सराहा गया। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में एक-एक बाद एक कई शानदार भूमिकाएं निभाईं।

इसके बाद साल 2003 में उन्हें फिल्म ‘कल हो ना हो’ के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अदाकारा के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 2005 में प्रीति जिंटा को स्टारडस्ट और बीबीसी फिल्म कैफे के तरफ से भी ‘वीर जारा’ के लिए बेस्ट ऐक्ट्रेस अवॉर्ड से नवाजा गया। प्रीति जिंटा ने 2016 फरवरी में अमेरिका के व्यापारी गुडइनफ से गुपचुप शादी रचा ली। इस शादी में सिर्फ उनके करीबी ही शामिल हुए। शादी की एक तस्वीर तक किसी ने नहीं देखी।

Advertisements

Neha Mishra

Currently I am pursuing my Bachelor of Mass Communication. Also working in the AIRHIT Media Networks….

Leave a Reply

%d bloggers like this: