Advertisements

एंटरटेनमेंट डिपार्टमेंट को मिला ‘बाहुबली’ टैक्स

फिल्म ‘बाहुबली 2’ कमाई के सारे रेकॉर्ड तोड़ते हुए नए मानक गढ़ रही है। फिल्म की कमाई ने बॉलिवुड के खान्स के सामने नई चुनौती खड़ी कर दी है। हालांकि, एंटरटेनमेंट डिपार्टमेंट के लिए यह फिल्म बड़ी सौगात लेकर आई है। रिलीज के दूसरे हफ्ते के बाद भी फिल्म को लेकर जिस तरह का उत्साह बना हुआ है, उससे अधिकारियों को उम्मीद है कि इस महीने का टारगेट एक हफ्ते पहले ही आराम से पूरा हो जाएगा। अकेले लखनऊ में ही बाहुबली-2 दूसरे हफ्ते में ही एंटरटेनमेंट विभाग को 3.5 करोड़ रुपये दे चुकी है, जबकि डिपार्टमेंट का मासिक टारगेट 4.5 करोड़ रुपये होता है। शुरुआती 15 दिनों में ही करीब 70 पर्सेंट टारगेट पूरा होने से अधिकारी खुश हैं।

जिला मनोरंजन कर अधिकारी प्रवीण गुप्ता बताते हैं कि फिल्म ‘बाहुबली 2’ से जितना एंटरटेनमेंट टैक्स विभाग को मिला है, उतना पिछले पांच साल में किसी फिल्म से नहीं मिला है। फिल्म को लेकर लोगों में जिस तरह का उत्साह था, उसका पूरा फायदा एंटरटेनमेंट डिपार्टमेंट को भी मिल रहा है। फिल्म रिलीज के शुरुआती 15 दिनों में ही विभाग को 3.5 करोड़ रुपये बतौर टैक्स हासिल हो चुके हैं। लखनऊ जिले में तीसरे हफ्ते के अंत तक पूरे महीने का टारगेट पूरा हो जाएगा। वहीं, कानपुर नगर में फिल्म से शुरुआती दो हफ्तों में करीब 1.5 करोड़ रुपये बतौर टैक्स मिल चुके हैं और तीसरे हफ्ते में करीब 1 करोड़ रुपये तक और मिलने की उम्मीद है। ऐसे में ‘बाहुबली 2’ की बदौलत इस महीने एंटरटेनमेंट डिपार्टमेंट अपना टारगेट आराम से पूरा कर लेगा।

प्रवीण गुप्ता बताते हैं कि जब भी कोई बड़ी फिल्म रिलीज होती है तो मनोरंजन विभाग को उससे फायदा होता है। फिल्म बाहुबली 2 से पहले सलमान, आमिर और शाहरुख की फिल्मों से ही सबसे ज्यादा टैक्स मिलता था। हालांकि, फिल्म ‘पीके’ और ‘दंगल’ से भी पहले हफ्ते में अच्छा टैक्स मिला था लेकिन उसके बाद फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया गया था। इससे विभाग को फायदा नहीं हो पाया था। सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ के साथ भी ऐसा ही हुआ था। शुरुआती हफ्ते में अच्छा टैक्स मिलने के बाद फिल्म को जब टैक्स फ्री कर दिया गया तो विभाग को फिल्म की बड़ी सफलता से कोई फायदा नहीं मिला। फिल्म ‘बाहुबली 2’ के साथ अच्छी बात यह रही कि पार्ट वन के बाद लोगों में एक उत्सुकता थी, यह जानने की कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा? यही वजह रही कि अभी तक दर्शक सिनेमाघरों में पहुंच रहे हैं।
फिल्म डिस्ट्रिब्यूटर गौतम बताते हैं कि फिल्म ‘बाहुबली 2’ का जितना इंतजार दर्शकों को था, उतना ही सिनेमा मालिकों को भी था। लखनऊ के मल्टीप्लैक्सेज में फिल्म के पहले और दूसरे हफ्ते में रोजाना 129 शोज चले। वहीं, सिंगल स्क्रीन में रोजाना 33 शोज चले। ऑलओवर देखें तो रोजाना लखनऊ में ‘बाहुबली 2’ के 150 से ज्यादा शोज चले। तीसरे हफ्ते से शोज की संख्या में कुछ कमी आई है लेकिन इसके बावजूद फिल्म अभी डिमांड में है। यही वजह है कि एंटरटेनमेंट विभाग के लिए भी फिल्म अच्छी सौगात लेकर आई है।

Advertisements

Neha Mishra

Currently I am pursuing my Bachelor of Mass Communication. Also working in the AIRHIT Media Networks….

Leave a Reply

%d bloggers like this: