Advertisements

चेतन भगत के वो पांच उपन्यास, जिन पर फिल्में बनीं

अर्जुन कपूर और श्रद्धा कपूर के अभिनय से सजी फिल्म हाफ गर्लफ्रेंड आज बड़े पर्दे पर रिलीज हो गई. जैसा कि सभी जानते हैं इस फिल्म की पटकथा चेतन भगत की नॉवेल हाफ गर्लफ्रेंड पर पर अधारित है. चेतन भगत इस समय सबसे लोकप्रिय लेखक हैं. इस फिल्म से पहले भी उनके चार उपन्यासों पर बॉलीवुड में फिल्में बन चुकी हैं. जिनमें से कई तो ब्लॉकबस्टर साबित हुईं. एक नजर चेतन भगत के उन पांच उपन्यासों पर जिन पर बनीं फिल्में|

चेतन भगत के उपन्यास पर आधारित फिल्म हाफ गर्लफ्रेंड आज ही बड़े पर्दे पर रिलीज हुई है. इसमें अर्जुन कपूर और श्रद्धा कपूर ने अभ‍िनय किया है. चेतन भगत ने म‍ीडिया को बताया था कि उनका यह उपन्यास अभी छपा भी नहीं था कि मोहित सूरी ने कहा कि वे इस पर फिल्म बना रहे हैं. किताब छपने से पहले ही फिल्म अनाउंस हो चुकी थी.

चेतन भगत का उपन्यास थ्री मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ (3 mistakes of my life) जब बाजार में आई, तो पाठकों ने इसे लगे हाथ लिया. पाठकों में इस किताब ने धूम मचा दी. इसी उपन्यास पर आधरित फिल्म काय पो छे! से सुशांत सिंह राजपूत को बड़े पर्दे पर ब्रेक मिला था. चेतन भगत की यह किताब दुनियाभर की टॉप बेस्ट सेलर बुक्स की लिस्ट में शामिल हुई. पर बॉलीवुड फिल्म काय पो छे! कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई.
अपनी लव स्टोरी को भी लेखक चेतन भगत ने पन्नों पर उपन्यास की शक्ल में उकेरा. इस उपन्यास का नाम उन्होंने रखा टू स्टेट्स. चेतन भगत की असल जिंदगी पर अधारित इस उपन्यास पर भी बॉलीवुड में फिल्म बनीं. फिल्म का निर्देशन अभिषेक वर्मन ने किया था. यह एक चर्चित फिल्म रही, जिसमें अर्जुन कपूर ने चेतन भगत और आलिया भट्ट ने उनकी पत्नी की भूमिका निभाई थी. यह एक सफल फिल्म साबित हुई, जिसने बॉक्स ऑफिस पर तकरीबन 104 करोड़ की कमाई की थी.

चेतन भगत ने 2004 में अपने पहले उपन्यास ‘फाइव प्वाइंट समवन’ को पूरा किया. चेतन भगत ने पुस्तक कि शुरुआत में ही लिखा था कि ‘यह पुस्तक कॉलेज के जीवन के मार्गदर्शन के लिए नहीं है. इसके विपरीत, यह एक उदाहरण है कि कैसे आपके कॉलेज के साल खराब हो सकते हैं.’ और इस उपन्यास पर बॉलीवुड में बनी फिल्म ने थमाल मचा दिया. इस उपन्यास पर बनी आमिर खान की फिल्म ‘थ्री इडियट्स’. यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई.
फाइव प्वाइंट समवन के अगले ही साल यानी 2005 में चेतन भगत का दूसरा उपन्यास ‘वन नाइट एट कॉल सेंटर’ प्रकाश‍ित हुआ. यह उपन्यास भी युवा पाठकों में खासा पसंद किया गया. इस उपन्यास पर सलमान खान की फिल्म हैलो बनीं. हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पाई. इस फिल्म में कैटरिना कैफ, शर्मन जोशी, गुल पनाग का अभि‍नय देखने को मिला था.

Advertisements

Neha Mishra

Currently I am pursuing my Bachelor of Mass Communication. Also working in the AIRHIT Media Networks….

Leave a Reply

%d bloggers like this: