Advertisements

मुमताज स्पेशल : ‘गोरे रंग पे न इतना गुमान कर’ गाने से सबका दिल जितने वाली अभिनेत्री को आप भी कहे “हैप्पी बर्थडे”

बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में शुमार का नाम ‘मुमताज’. जिन्होंने अपनी बड़ी-बड़ी आंखों, काले बाल, गोरे रंग और अभिनय की अनोखी अदा से बॉलीवुड अभिनेताओ और दर्शकों पर अपना जादू बिखेरा. आज है उनका ‘जन्मदिन’. तो आप भी जाने मुमताज के बॉलीवुड का पूरा सफर …
साल 1974 में आई फिल्म ‘रोटी’ का गीत ‘गोरे रंग पे न इतना गुमान कर’ गुजरे जमाने की जिस मशहूर अदाकारा पर फिल्माया गया था, वह हैं मुमताज. इस खूबसूरत गीत को किशोर कुमार और लता मंगेशकर ने अपने मधुर सुरों से सजाया था.

60-70 के दशक में अपने खूबसूरत अंदाज से दर्शकों को बनाया दीवाना

मुमताज ने 60-70 के दशक में अपने खूबसूरत अंदाज से दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया था. उस दौर में बच्चों-बच्चों की जुबां पर उनका नाम था. उनका जन्म 31 जुलाई, 1947 को मध्यवर्गीय मुस्लिम परिवार में हुआ. घर की माली हालत खस्ता थी, सो महज 12 साल की उम्र में उन्हें मनोरंजन-जगत में कदम रखना पड़ा.

अपनी छोटी बहन मलिका के साथ रोजाना स्टूडियो के चक्कर लगाया करतीं थी और छोटी-मोटी भूमिका मांगती थीं.

मुमताज अपनी बड़ी-बड़ी आंखों, काले बाल, गोरे रंग और अभिनय की अनोखी अदा को मशहूर है

उनकी मां नाज और चाची नीलोफर पहले से फिल्मी दुनिया में मौजूद थीं. लेकिन दोनों जूनियर आर्टिस्ट होने के नाते अपनी बेटियों की सिफारिश करने के योग्य नहीं थीं. मुमताज ने जूनियर आर्टिस्ट से स्टार बनने का सपना अपने मन में संजोया था और उनका ये सपना आख़िरकार सच्चाई में बदल गयी और ये सिर्फ उनकी मेहनत की वजह से हो पाया.

उस दौर के कई नामी सितारे, जो कभी मुमताज का नाम सुनकर मुंह बनाते थे, वे भी उनके साथ काम करने को बेताब रहने लगे. क्यूंकि अपनी लगन और मेहनत से 70 के दशक में उन्होंने स्टार की हैसियत हासिल कर लिया.

अदाकारा के बारे में और जानने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ.

Advertisements

Ritu Raj Kumar

I am doing Mass Communication.

Leave a Reply

%d bloggers like this: